घरेलू उपचार
Trending

gharelu nuskhe for hair in hindi- बालों को टूटने से कैसे बचाएं

gharelu nuskhe for hair in hindi,balo ke liye tips in hindi

क्या आप बाल झड़ने की समस्या से ग्रस्त,जानिए कैसे पाएं निजात?

Dosto aaj ki is post me hum aapko batayenge baalo ke jhadne ki samsya se chhutkara kaise paye is post ke andar sbhi jankari di gayi hai.Baalo ka jhadna ek aam samasya ban gya hai aaj baal jawani ki umar se hi jhadne shuru ho jate hai is samasya ko khatam krne ke bare  me is post sab kuchh bataya gya hai.

Baalo ka jhadna kaise roke
image source-google

बालों के झड़ने की शिकायत आमतौर वृद्ध लोगों को होती थी। परंतु वर्तमान समय में युवा वर्ग भी इसकी चपेट में आ गए है ।आज के समय अधिकांश युवा इस समस्या से ग्रस्त है । इस समस्या से निपटने के लिए व्यक्ति को महंगे इलाज करवाने पड़ते हैं। इसके अतिरिक्त कभी-कभी सर्जरी कराने की भी आवश्यकता पड़ जाती है। बालों से व्यक्ति का व्यक्तित्व जुड़ा होता है ।बालों का कम होना यानी गंजेपन के कारण व्यक्ति को बाहर निकलने में शर्मिंदगी महसूस होने लगती है ।पुरुषों और महिलाओं दोनों में यह समस्या आमतौर पर देखी गई है।
युवा वर्ग में 20 वर्ष की आयु पार करते ही यह समस्या उभर कर आने लगती है। एक रिपोर्ट के अनुसार पुरुषों और महिलाओं बाल झड़ने की समस्या अनुवांशिक होती है। इसके कई कारण हो सकते हैं। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार बालों के झड़ने के पीछे प्रदूषण भी एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

क्यों बढ़ रही हेयर लॉस की समस्या

जो व्यक्ति के बाल गिरने लगते हैं और उसी स्थान पर दोबारा बाल नहीं निकले तो इस समस्या को हेयर लॉस के नाम से जानते हैं ।हेयर लॉस होने के कई कारण हो सकते हैं ।जिनमें सबसे बड़ा कारण तनाव माना जाता है। इसके अतिरिक्त अन्य भी कारण उत्तरदाई होते हैं।आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आपका स्कैल्प पर मौजूद बाल के कम होने से आपके बाल ही नहीं बल्कि संपूर्ण शरीर इससे प्रभावित होता है। आमतौर पर यह समस्या बुजुर्गों में पाई जाती है। इसे एलोपेसिया के नाम से जानते हैं। परंतु वर्तमान समय में व्यक्ति के गलत खानपान के चलते बच्चों को भी बाल झड़ने की समस्या होने लगी है।

किन कारणों से हेयर लॉस होता है?
हेयर लॉस के कई कारण हो सकते है परंतु इसके पीछे सबसे बड़ा कारण तनाव माना जाता है ।इसके अतिरिक्त अन्य भी कारण उत्तरदाई होते हैं।

1. गर्भावस्था के दौरान महिलाओ के बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं।

2. सामान्य तौर पर देखा गया है कि प्रसव के बाद महिलाओं के बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं।

3. बाल झड़ने के पीछे एक कारण है महिलाओं का बर्थ कंट्रो पिल्स का उपयोग बंद कर देने पर भी यह समस्या दस्तक देने लगती है।

4. महिलाओं में मीनोपॉज़ के बाद बाल झड़ने लग जाते हैं

5. कुछ बीमारियां भी बाल झड़ने की समस्या को बढ़ावा देती है, जैसे कि थायराइड की बीमारी।

6. सामान्य तौर पर स्कैल्प इन्फेक्शन जैसे दाद होने पर भी बाल झड़ने की समस्या को बढ़ावा देता है
उपरोक्त दिए गए कारण मुख्य रूप से बालों को झड़ने की वजह होते हैं। इसके अतिरिक्त भी कुछ अन्य कारण होते हैं। जिसकी वजह से व्यक्ति कम ही उम्र में गंजेपन का शिकार हो जाता है। जैसे कैंसर, उच्च रक्तचाप ,गठिया ,डिप्रेशन के अतिरिक्त हार्ट प्रॉब्लम अथवा अत्यधिक वजन कम होने या तेज बुखार होने की स्थिति में भी व्यक्ति के बालों पर इसका असर पड़ता है।

अमेरिकन हेयर लॉस एसोसिएशन की तैयार की गई रिपोर्ट के अनुसार हेयर लॉस होने के पीछे व्यक्ति का स्टाइलिंग उत्पाद और उपकरण भी जिम्मेदार होते हैं जिनमें कुछ इस प्रकार है

1. ब्लो ड्रायर्स का बहुत अधिक प्रयोग बाल संबंधी समस्या को बढ़ावा देता है।

2. हीटेड कोम्ब के इस्तेमाल किए जाने से स्कैल्प संबंधी परेशानी बढ़ जाती है।

3. हेयर स्ट्रेटनर्स की प्रतिदिन उपयोग से व्यक्ति के बाल टूटने शुरू हो जाते हैं।

4. कलरिंग प्रोडक्ट्स से व्यक्ति के बालों कि जड़े कमजोर होने लगती हैं ,जिसके परिणाम स्वरूप बाल टूटने लग जाते हैं।

5. ब्लीचिंग एजेंट्स बालों के गिरने का कारण माना जाता है।

6. पर्म्स के अतिरिक्त रिलेक्सर्स आदि के बहुत इस्तेमाल बालों से संबंधित समस्या का जन्म होता है।

क्या विटामिन की कमी के कारण हेयर लॉस होता है?
एक रिपोर्ट के अनुसार विटामिन को बालों की वृद्धि के लिए अच्छा माना जाता है। यह बालों की ग्रोथ में विशेष योगदान देते हैं। बालों की वृद्धि के लिए विटामिन ए ,विटामिन बी, विटामिन सी ,विटामिन डी, विटामिन ई के अतिरिक्त आयरन सेलेनियम की कमी होने पर भी बालों का झड़ना प्रारंभ हो जाता है।

हेयर लॉस की समस्या से निजात कैसे पाएं ?

आमतौर पर देखा गया है कि बालों के झड़ने की समस्या की दस्तक व्यक्ति के नहाते समय कंघी करने से शुरू होती है ।यदि आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आपके बाल झड़ रहे हैं तो आपको तत्काल रुप से डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए । डॉक्टर से सलाह लेने के साथ ही परिवार के सदस्यों बीमारियों इतिहास जानकर ही इलाज संभव हो सकेगा ।बालों के झड़ने की समस्या का पता करने के लिए विभिन्न तरह के परीक्षण कराए जाते हैं ।जिनमें कुछ आम परीक्षण इस प्रकार है।

1. फिजिकल हेयर पुल टेस्ट के जरिए भी बाल झड़ने की समस्या का पता लगाया जाता है।

2. कई बार व्यक्ति का ब्लड टेस्ट लेकर भी उसके बाल झड़ने की समस्या का पता लगाने की कोशिश की जाती है।

3. कई परिस्थितियों में व्यक्ति की स्कैल्प बायोप्सी के माध्यम से बाल झड़ने की समस्या के कारणों का पता लगाया जाता है।

4. लाइट माइक्रोस्कोपी के माध्यम से भी बाल झड़ने की असल वजह के बारे में पता लगाया जाता है।

हेयर लॉस से कैसे बचें ?

बाल झड़ने की समस्या के पीछे कई कारण होते हैं। उनमें अनुवांशिक कारण भी शामिल होते हैं ।यदि अनुवांशिक रूप से व्यक्ति के बाल झड़ रहे हैं। तो ऐसे में इसे रोक पाना एक जटिल कार्य हो जाता है। जबकि कुछ अन्य कारणों से हेयर लॉस की समस्या का समाधान निकाला जाता है ।जैसे कि ट्रेक्शन एलोपेसिया।

ट्रैक्शन एलोपेसिया की समस्या से पीड़ित व्यक्ति को मुख्य रूप से बालों के अधिक खींचे जाने के कारण उत्पन्न हो जाती है ।ज्यादातर देखा गया है कि कुछ ऐसी टाइट हेयर स्टाइल के करने के दौरन बालों को जड़ों से खींचा जाता है जिससे आम तौर पर व्यक्ति इस समस्या से ग्रसित हो जाता है।ट्रैक्शन एलोपेसिया समस्या के निदान के लिए व्यक्ति को बालों को ढीला बांधने की हिदायत दी जाती है। इसके साथ ही लंबे समय तक कस के टाइट चोटी बांधने से बचना चाहिए ।इसके अतिरिक्त उपायों में व्यक्ति को संतुलित भोजन करना चाहिए और जितना अधिक संभव हो तनाव से दूर रहें ।तभी हेयर लॉस की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

क्या बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपचार कारगर साबित होते हैं ?

अंडे का उपयोग
आमतौर पर घरेलू घरेलू स्त्रियां बालों के झड़ने की समस्या से निदान के रूप में अंडे की सफेदी का प्रयोग करती हैं। अंडे में प्रोटीन, खनिज के साथ ही बी -कॉन्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है ।जोकि बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।

एलोवेरा से बालों में आएगी जान
बहुत कम लोगों को ही पता होगा एलोवेरा में अमीनो एसिड के साथ ही प्रोटियोलिटिक एंजाइम की भरमार होती है। जिससे बालों की वृद्धि के साथ बालों में चमक आ जाती है । बालों को झड़ने से बचाने के लिए व्यक्ति को इसे अरंडी और मेथी पाउडर अच्छे से मिलाकर बालों पर लगाया जाता है।

आंवला के सेवन से
आंवले के सेवन से व्यक्ति को विभिन्न स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसमें बालों की वृद्धि के लिए भी आंवले का उपयोग किया जाता है ।आंवले में एंटीऑक्सिडेंट्स की उच्च सांद्रता में मौजूद होती है ।जो एक प्रकार से त्वचा की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने का कार्य करते है। यह आपके स्कैल्प को कंडीशन करने का कार्य करता है ।यही नहीं यह भूरे बालों को कम करने के साथ ही बालों को घना करने में सहायक है।

Balo ke liye tips in hindi

बाल लंबे करने का तरीका

अक्सर लड़कियां और मर्द बालों से सम्बंधित मसले पर घिरे रहते हैं जिन में बालों का गिरना और न बदन सबसे प्रमुख है।  लड़कियां अक्सर इस बात पर जटिलताओं का शिकार रहती हैं की उनके बाल अब बढ़ना  यानि कि  आगे उगना बंद हो चुके होते हैं और कई लड़कियों के बाल बढ़ते तो है मगर देर से न होने के बराबर।  इसकी एक वजह उम्र का है जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है बालों का कमजोर होना और बढ़ना भी साथ साथ बढ़ता जाता है। लेकिन कुछ लड़कियां कम  उम्र में ही इस मामले का शिकार हो जाती हैं। देखने और कहने में तो शायद ये आपको एक मामूली बात लगे मगर हक़ीक़त में ये एक बहुत ही गंभीर मामला  है जिसके कारण लड़कियों में आत्म संम्मान की कमी का शिकार हो कर अपने आपको दुसरो से काम तर समझने लगती हैं।  हमारा समाज कभी भी ऐसे लोगो को सहारा नहीं करता और ईर्ष्या और  जलन की वजह से ऐसी लड़कियों और औरतों का मजाक भी बनाया जाता है।  लडकिया और मर्द बालों के मसले से छुटकारा प्राप्त करने के लिए कम गुणवत्ता की चीजे  जैसे के महँगे शैम्पू, कंडीशनर का प्रयोग करते हैं जब कि बहुत से लोग महँगे इलाज और आपरेशन तक करवा लेते हैं मगर उन लोगो के लिए जो ये सब सहन नहीं कर सकते और न ही इसके दुष्प्रभाव बर्दाश्त क्र सकते हैं उन के लिए बाल लंबे करने का देसी उपाय उर्दू में मौजूद है जिस से वो लंबे घने बाल प् सकते हैं वो भी सिर्फ घर बैठ कर कुछ ही दिनों के प्रयोग से।

बाल लंबे करने के टिप्स

अपने बालों में रोज़ाना गुणकारी तेल लगाए

गुणकारी शैम्पू का प्रयोग करे

गुणकारी कंडीशनर का प्रयोग करें

हफ्ते में तीन दिन बालों में अंडा और दही लगाएं

नहाने के तुरंत बाद सर में हल्का सा तेल लगा लें

बालों को धूल मिट्टी से बचाया करें

बदन रोगन और आंवला रीठा बालों लगाएं

बाल लंबे करने का तेल

लड़कियों के  बालों को लंबा करने के लिए जो तेल जरुरी है उसमे जैतून का तेल सबसे ज्यादा कामगर है। ये सबसे अच्छा बालों ओ लंबा करने का तेल है। ज़ैतून का असली तेल किसी भी अच्छी दुकान से प्राप्त करें और उसके कुछ बूंदे अपने हाथ में निकाल कर अच्छी तरह से मल  लें और फिर सर में मालिश करें इस से बाल न सिर्फ घने होंगे बल्कि मज़बूत भी हो जायेंगे बस ये प्रयोग आपने जारी रखना है और कोशिश करनी है की प्रयोग के समय बालों पर खुश्की न आये

बाल लंबा करने का तरीका उर्दू में

अपने बालों को हल्का सा गीला करके तेल की खूब मालिश करें

कोशिश करें की तेल सही हो और ज़ैतून का हो

आवला रीठा का प्रयोग करे

धुल धुँआ और मिटटी से बालों को बचाये

सही शैम्पू

लंबे बालों का ख्याल रखें

सभी बालों को बांध कर रखें

सर में दो बार कंघी करें जिस से सर में खून का दौरान न रुके

बाल लंबा करने का उपाय

बालों का औरत की ख़ूबसूरती में एक अहम् भूमिका है जिस से इनकार नहीं लिया सकता बाल हमेशा ही इंसान की सूरत को एक अलग रूप या पहचान देने में अहम् भूमिका निभाती है।  बाल लंबे  लिए बहुत से घरेलु उपाय मौजूद हैं जिकी मदद से आप अपने बालों को लंबा कर सकते हैं हर रोज़ नए शम्पू और दूसरी चीजे आपके दिमाग को कमजोर बना सकते हैं।  उपयोगी उपयो में सबसे आसान उपाय तेल में गुलाब जल मिला कर उस से मालिश करें।

बाल लंबे करने का उपाय उर्दू में

दही से मालिश

गुलाब जल से मालिश

अंगूर के जल से मालिश

आधेय कटे प्याज़ से मालिश

अंडा और दही से मालिश

ज़ैतून का तेल

उबले हुए आलू के पानी से धोये

 

 

 

 

 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close